Breaking News

कुर्ता-पायजामा पहनकर डिग्रियां और मेडल लेंगे एनआईटी के मेधावी

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) हमीरपुर का दसवां दीक्षांत समारोह कल संस्थान के सभागार में मनाया जाएगा। 871 मेधावियों को उपाधियां और मेडल देकर सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला के पूर्व निदेशक प्रो. कृष्ण लाल मुख्य अतिथि होंगे। 

एनआईटी हमीरपुर प्रशासकीय परिषद के अध्यक्ष प्रो. चंद्रशेखर कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। एनआईटी हमीरपुर के निदेशक डॉ. विनोद यादव ने प्रेसवार्ता में बताया कि पीएचडी के 11, बीटेक के 563 और एमटेक के 297 छात्रों को इस दौरान सम्मानित किया जाएगा। 

hp news


सिविल इंजीनियरिंग में कुल 137 छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में कुल 112 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में कुल 102 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी। कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में कुल 104 स्टूडेंट्स को डिग्री प्रदान की जाएगी। मेकेनिकल इंजीनियरिंग में कुल 111 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएंगी।

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (डयूल डिग्री) में कुल 112 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी। सेंटर फॉर एनर्जी एंड एनवायरमेंट में कुल 25 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी। एमटेक में सेंटर फॉरर मेटीरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग में कुल 11 स्टूडेंट्स को डिग्री प्रदान की जाएगी। 

आर्किटेक्चर में कुल 47  विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी। इसके अलावा केमिस्ट्री में 17,  गणित में 17, भौतिकी में 13, मैनेजमेंट और ह्यूमिनिटी में कुल 10 विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की जाएंगी। इस बार भी छात्र कुर्ता और पायजामा और छात्राएं कुर्ता-सलवार में उपाधियां और मेडल लेंगे। ---

यूजी और पीजी में दो नए विषय होंगे शुरू


डॉ. विनोद यादव ने कहा कि एनआईटी अगले वर्ष से यूजी और पीजी में दो नए विषयों में इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू करेगा। यूजी में मेथेमेटिक्स एंड कंप्यूटर इंजीनियरिंग और इंजीनियरिंग इन फिजिक्स शामिल है। पीजी में कंप्यूटर विभाग में एमटेक इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तथा एमटेक मेन्यूफेक्यचरिंग इंजीनियरिंग शामिल है।

उन्नत भारत अभियान में संस्थान ने पांच गांव गोद लिए हैं। जबकि एनआईटी हमीरपुर को रजिस्टर्ड कोआर्डिनेटर बनाया गया है। इसमें प्रदेश के 22 संस्थान एनआईटी के अधीन हैं। संस्थान में इस बार सर्वाधिक पैकेज पर एक छात्र की यूएस बेस्ड सेन फ्रांसिस्को कंपनी में 1.20 करोड़ रुपये सालाना पैकेज पर नियुक्ति हुई है।

No comments