Breaking News

Insurance क्या है Insurance कितने प्रकार का होता है

परिभाषा:  Insurance  एक संविदात्मक व्यवस्था को संदर्भित करता है जिसमें एक पक्ष, अर्थात बीमा कंपनी या बीमाकर्ता, किसी अन्य पक्ष को बीमाकृत क्षति या क्षति की भरपाई करने के लिए सहमत होता है, अर्थात, एक निश्चित राशि के बदले में, एक निश्चित राशि का भुगतान करके, पर्याप्त विचार के बदले। प्रीमियम।

Insurance


यह अक्सर एक बीमा पॉलिसी द्वारा दर्शाया जाता है, जिसमें बीमाधारक को किसी भी घटना की घटना के कारण होने वाले नुकसान के खिलाफ बीमाकर्ता से वित्तीय सुरक्षा मिलती है जो बीमाधारक के नियंत्रण में नहीं होती है।

बीमा के प्रकार


मूल रूप से, दो प्रकार के बीमा हैं, जैसा कि नीचे प्रस्तुत किया गया है:

जीवन बीमा: वह बीमा जो बीमित व्यक्ति के जीवन के जोखिम को कवर करता है, जीवन बीमा कहलाता है। इसमें नामांकित व्यक्ति बीमाकर्ता की मृत्यु पर पॉलिसी राशि प्राप्त करेगा। इसे एश्योरेंस भी कहा जाता है, क्योंकि घटना, यानी बीमित व्यक्ति की मृत्यु निश्चित है। परिपक्वता पर पॉलिसी राशि का भुगतान एक शॉट (एकमुश्त) या आवधिक किस्तों, अर्थात् वार्षिकी में किया जाएगा।

संपूर्ण जीवन आश्वासन: संपूर्ण जीवन आश्वासन, वह है जिसमें पॉलिसी राशि बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर भुगतान के कारण बन जाती है।

टर्म लाइफ  Insurance : वह बीमा पॉलिसी जिसमें राशि का भुगतान निर्दिष्ट अवधि की परिपक्वता पर करना होता है, उदाहरण के लिए, 10 साल या 15 साल, तब इसे टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी कहा जाता है।

वार्षिकी: जब पॉलिसी परिपक्व हो जाती है, तो राशि एकमुश्त के बजाय नियमित किश्तों में भुगतान की जाती है।
सामान्य बीमा: जीवन बीमा के अलावा कोई भी बीमा सामान्य बीमा के अंतर्गत आता है। इस प्रकार के बीमा में पॉलिसीधारक को क्षतिपूर्ति तभी मिलती है जब पॉलिसी में बताए गए कारणों के कारण उसे नुकसान होता है। इसे गैर-जीवन बीमा भी कहा जाता है। इसे तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है:

फायर  Insurance : एक संविदात्मक व्यवस्था जिसमें बीमाकर्ता आग के कारण बीमित व्यक्ति के माल और संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई करने का वादा करता है, एक सहमत राशि तक।

समुद्री Insurance: जब एक बीमा अनुबंध में, बीमाकर्ता समुद्री साहसिक से जुड़े जोखिमों के खिलाफ जहाज या कार्गो मालिक को क्षतिपूर्ति करने का कार्य करता है, तो इसे समुद्री बीमा कहा जाता है। इसे आगे कार्गो बीमा, पतवार बीमा और माल बीमा में विभाजित किया गया है।

विविध Insurance : ऊपर चर्चा करने वालों के अलावा, अन्य प्रकार के सामान्य बीमा व्यवसाय हैं जो विभिन्न प्रकार के जोखिमों को कवर करते हैं। इसमें चोरी बीमा, क्रेडिट बीमा शामिल हैं। मोटर वाहन बीमा, लाभ बीमा की हानि, निष्ठा बीमा आदि।

जीवन बीमा और सामान्य बीमा इस तरह से भिन्न होते हैं कि जीवन बीमा जीवन के जोखिम को कवर करता है, जबकि सामान्य बीमा जीवन के जोखिम को कवर नहीं करता है। दूसरे, प्रीमियम का भुगतान जीवन बीमा में नियमित अंतराल पर किया जाता है, लेकिन सामान्य बीमा में, प्रीमियम का भुगतान एकमुश्त किया जाता है।

बीमा के सिद्धांत

Uberrimae Fidei का सिद्धांत (सबसे अच्छा विश्वास)
क्षतिपूर्ति का सिद्धांत
बीमा योग्य ब्याज का सिद्धांत
अधीनता का सिद्धांत
Causa Proxima का सिद्धांत (निकटतम कारण)
योगदान का सिद्धांत
न्यूनतम नुकसान का सिद्धांत

नुकसान से बचने या किसी अन्य पार्टी में स्थानांतरित करने के लिए बीमा एक शानदार तरीका है। यह व्यक्तियों को सुरक्षा की भावना भी देता है। वास्तव में, यह उन व्यक्तियों में बचत के रूप में उन नीतियों में निवेश के रूप में जुटाता है, जो सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों की प्रतिभूतियों में बीमा कंपनियों द्वारा पुनर्निवेश किया जाता है, ताकि उस पर लाभांश अर्जित किया जा सके।

No comments